Print this page

ईरान से भारत तेल निर्यात में रिकार्ड तोड़ वृद्धि

Rate this item
(0 votes)
ईरान से भारत तेल निर्यात में रिकार्ड तोड़ वृद्धि

 

पश्चिम की ओर से ईरान पर लगे प्रतिबंधों के हटने के बाद भारतीय तेल कंपनियों ने ईरान से बड़ी मात्रा में तेल आयात करना आरंभ कर दिया है।

रोइटर्ज़ के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार भारत ने वर्ष 2016 में ईरान से तेल आयात करने में रिकार्ड तोड़ वृद्धि की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत द्वारा ईरान से बड़ी मात्रा में तेल ख़रीदने की वजह से वर्ष 2016 में ईरान, भारत के तेल की आपूर्ति करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है जबकि वर्ष 2015 में ईरान पांचवें नंबर पर था। प्रतिबंधों से पहले तक ईरान, भारत को तेल की आपूर्ति करने वाले दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश था।

रिपोर्टों से पता चलता है कि वर्ष 2016 में दुनिया में तीसरे नंबर पर सबसे अधिक तेल ख़र्च करने वाले देश के रूप में भारत ने प्रतिदिन चार लाख 73 हज़ार बैरल तेल ईरान से ख़रीदे जबकि वर्ष 2015 में यह संख्या 2 लाख 8 हज़ार तीन सौ बैरल प्रतिदिन थी।

दिसंबर के महीने पिछले वर्ष की तुलना में ईरान से भारत ने तीन गुना तेल आयात किया है और इस प्रकार प्रतिदिन पांच लाख 46 हज़ार 600 बैरल तेल ईरान से ख़रीदता रहा है। भारतीय तेल कंपनियों ने वर्ष 2015 में ईरान पर लगे पश्चिम के प्रतिबंधों और बीमा समस्याओं के कारण ईरान से तेल ख़रीदना कम कर  दिया था।

रिलायंस इन्टरप्राइज़ेज़, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और मित्तल एनर्जी जैसी भारत की प्रसिद्ध तेल कंपनियों ने पिछले वर्ष तेहरान की ओर से दी गयी भारी छूट के बाद ईरान से पुनः तेल की ख़रीदारी शुरु कर दी।   

 

Read 1254 times