Print this page

हिज़्बुल्लाह के ख़तरनाक हथियार ने इस्राईल के होश उड़ाए

Rate this item
(0 votes)
हिज़्बुल्लाह के ख़तरनाक हथियार ने इस्राईल के होश उड़ाए

एक इस्राईली समाचारपत्र ने लिखा है कि लेबनान के हिज़्बुल्लाह संगठन के पास एेसा ख़तरनाक हथियार है जिनसे इस्राईल के शक्ति के समीकरण को बिगाड़ दिया है।

यदीऊत अहारनूत ने रविवार के अंक में लिखा है कि हिज़्बुल्लाह के पास रूस के "याख़ून्त" मीज़ाइल हैं जो अपने आप में दुनिया के सबसे विकसित मीज़ाइल हैं। ज़ायोनी शासन इससे पहले भी ऐसी स्थिति में हिज़्बुल्लाह के पास मौजूद इन मीज़ाइलों पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त कर चुका है। जब वह ख़ुद परमानु बमों से संपन्न शासन है। उसने दावा किया था कि लेबनान के तटों पर मौजूद इस्राईली व अमरीकी समुद्री जहाज़ों और बेड़ों के लिए भारी ख़तरे के कारण, ये मीज़ाइल शक्ति के संतुलन को बिगाड़ रहे हैं।

इस्राईल की चिंता इस वजह से भी बढ़ गई है कि उसके पास इन मी़ज़ाइलों को रोकने या इनका रास्ता बदल देने की टेक्नोलोजी नहीं है। याख़ून्त मीज़ाइल 300 किलो मीटर की दूरी से किसी भी लक्ष्य को 750 मीटर प्रति सेकेंड की रफ़्तार से भेद सकता है। लक्ष्य को भेदते समय इसकी ऊंचाई केवल 10 से 15 मीटर होती है और इसी लिए इसे रडार पर नहीं देखा जा सकता। मुख्य रूप से समुद्री जहाज़ों को निशाना बनाने वाला याख़ून्त मीज़ाइल 200 किलो ग्राम का वाॅर हेड ले जाने में भी सक्षम है। रूस ने यह मीज़ाइल 2014 में नैटो के समुद्री जहाज़ों के संभावित हमले को रोकने के लिए क्रिमिया प्रायद्वीप में तैयार किया था।

 

Read 1310 times