Print this page

नेतनयाहू लगता है इतिहास नहीं जानते, ईरानी राष्ट्र ने 3 बार यहूदियों को बचाया, ज़रीफ़

Rate this item
(0 votes)
नेतनयाहू लगता है इतिहास नहीं जानते, ईरानी राष्ट्र ने 3 बार यहूदियों को बचाया, ज़रीफ़

ईरानी विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने कहा है कि ज़ायोनी प्रधान मंत्री बिनयामिन नेतनयाहू ने ईरान के ख़िलाफ़ इल्ज़ाम लगाने के लिए तौरैत को झुठलाने और झूठे इतिहास का सहारा लिया है।

उन्होंने रविवार को अपने ट्वीटर पेज पर नेतनयाहू के उस दावे की प्रतिक्रिया में यह बात कही जिसमें नेतनयाहू ने कहा कि ईरान 2500 साल से “यहूदियों को तबाह करने की” कोशिश कर रहा है।

जवाद ज़रीफ़ ने कहा, “एक राष्ट्र के ख़िलाफ़ कि जिसने यहूदियों को तीन बार बचाया, धर्मान्धता से प्रेरित झूठे प्रचार के लिए नेतनयाहू ने आदत के तहत झूठे इतिहास और तौरैत को झुठलाने का सहारा लिया। एक बार फिर बिनयामिन नेतनयाहू ने आज न सिर्फ़ सच बात को विकृत कर दिया बल्कि यहूदियों के ग्रंथ सहित विगत की सच्चाई को भी तोड़ मरोड़ दिया। यह अफ़सोस की बात है कि धर्मान्धता इस हद तक पहुंच गयी है कि एक पूरे राष्ट्र के ख़िलाफ़ इल्ज़ाम लगाया जा रहा है जिसने इतिहास में 3 बार यहूदियों को बचाया।”

ग़ौरतलब है कि नेतनयाहू ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पूतिन से मॉस्को में मुलाक़ात में यह दावा किया। उनका उस दन्तकथा की ओर इशारा था जिसे यहूदी प्यूरिम त्योहार के अवसर पर याद करते हैं। प्यूरिम त्योहार इस्राईल में शनिवार की रात शुरु हुआ।

ऐसी हालत में जब विद्वान प्यूरिम कहानी की सच्चाई से सहमत नहीं है, नेतनयाहू ने दुनिया के अनेक नेताओं से मुलाक़ात में अपने ईरान विरोधी तर्क में इस दन्तकथा को आधार बनाकर पेश किया।

इससे पहले रविवार को ईरानी संसद सभापति अली लारीजानी ने कहा कि नेतनयाहू ने इस्लाम से पहले के ईरान के इतिहास का ग़लत हवाला दिया और तथ्यों को उलट पलट दिया।

उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है कि वह न तो इतिहास जानते हैं और न ही उन्होंने तौरैत पढ़ी है।”

 

Read 1228 times