Print this page

भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो का परिचालन आरंभ

Rate this item
(0 votes)
भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो का परिचालन आरंभ

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन की गई भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सार्वजनिक परिचालन शुरू किया।

इंजीनियरिंग का एक चमत्कार भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में यात्रा करते समय लोगों को तालियाँ बजाते देखा गया। आज सुबह 7 बजे कोलकाता के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर पर हावड़ा मैदान स्टेशन से एक ट्रेन ने अपनी यात्रा शुरू की। इसके साथ ही उसी समय एस्प्लेनेड स्टेशन से एक और ट्रेन रवाना हुई। कोलकाता के महानगरीय परिवहन नेटवर्क का हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड हुगली नदी के नीचे स्थित है। सुरंग का नदी के नीचे का हिस्सा 520 मीटर लंबा है।

मेट्रो रेलवे कोलकाता ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, एक यात्री के हाथ में लगी तख्ती पर लिखा था कि भारत को गौरवान्वित करने के लिए मोदी जी आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।” एक अन्य यात्री ने कहा कि मैं भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में यात्रा करने के लिए बहुत उत्साहित हूं। टिकट पाने में मुश्किल से 10 मिनट लगे।

 हुगली नदी के निचले हिस्से को चिह्नित करने के लिए पानी के नीचे मेट्रो की सुरंग को नीली LED रोशनी से सजाया गया है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 मार्च को कोलकाता में मेट्रो परिचालन का उद्घाटन किया था। उद्घाटन के बाद उन्होंने स्कूली छात्रों के साथ मेट्रो की सवारी भी की थी।

Read 39 times