दक्षिणी कोरिया और ईरान के राष्ट्रपतियों की संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस, 19 समझौतों पर हस्ताक्षर

Rate this item
(0 votes)
दक्षिणी कोरिया और ईरान के राष्ट्रपतियों की संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस, 19 समझौतों पर हस्ताक्षर

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति ने कहा है कि ईरान व दक्षिण कोरिया के व्यापारिक संबंध ,मज़बूत स्ट्रेटजिक व्यापारिक रिश्ते में बदल जाएंगे।

डॅाक्टर हसन रूहानी ने सोमवार को ईरान व दक्षिण कोरिया के शिष्टमंडलों की बैठक और दोनों देशों के मध्य 19 समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद पार्क ग्यून ही के साथ संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि दोनों देशों ने संकल्प किया है कि परस्पर व्यापार को वर्तमान स्तर से तीन गुना अर्थात 18 अरब डॅालर तक बढ़ा लें।

उन्होंने कहा कि मध्य पूर्व और सुदूर पूर्व के दो महत्वपूर्ण देशों के रूप में ईरान और दक्षिण कोरिया के परस्पर संबंध बहुत अहम हैं और गत 54 बरसों के दौरान दोनों देशों के संबंध हमेशा अच्छे और सार्थक रहे हैं।

राष्ट्रपति ने दक्षिण कोरिया की अपनी समकक्ष के साथ वार्ता में मध्य पूर्व में शांति, यमन युद्ध के अंत और यमनियों के मध्य वार्ता, इराक औज्ञ सीरिया में आतंकवाद जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि ईरान कोरिया प्रायद्वीप में शांति का इच्छुक है ।

इस अवसर पर दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून ही ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि सन 1962 में दक्षिण कोरिया और ईरान के मध्य संबंध स्थापना के बाद से दक्षिण कोरिया के किसी भी राष्ट्रपति की यह पहली ईरान यात्रा है कहा कि यह यात्रा एेसे समय में हुई है कि जब ईरान और विश्व के अन्य देशों के साथ संबंधों का नया अध्याय आरंभ हुआ है और दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों में संबंध विस्तार का संकल्प रखते हैं।  

Read 1138 times