हिज़्बुल्लाह और हमास से मुक़ाबले के नाम पर इस्राईल का सैन्य अभ्यास

Rate this item
(0 votes)
हिज़्बुल्लाह और हमास से मुक़ाबले के नाम पर इस्राईल का सैन्य अभ्यास

इस्राईल ने लेबनान के प्रतिरोध आंदोलन हिज़्बुल्लाह और फ़िलिस्तीन के इस्लामी प्रतिरोध आंदोलन हमास से मुक़ाबले के नाम पर ज़मीनी और समुद्री सैन्य अभ्यास शुरु किया है।

समाचार एजेंसी क़ुद्स के अनुसार, शुक्रवार से शुरु हुआ यह सैन्य अभ्यास एक हफ़्ते तक जारी रहेगा। एक महीने से कम समय में ज़ायोनी सेना का यह दूसरा ज़मीनी व समुद्री अभ्यास है।

ज़ायोनी वेबसाइट एनआरजी के अनुसार, यह अभ्यास संवेदनशील क्षेत्रों में हमास के नौसैनिक कमान्डोज़ सहित अन्य प्रतिरोधी गुटों के कमान्डोज़ की घुसपैठ की ओर से चिंता के कारण किया जा रहा है।

इससे पहले ज़ायोनी टीवी चैनल-10 ने सीमावर्ती क्षेत्रों में लेबनानी सेना के मीनार के निर्माण के संबंध में, अवैध रूप से बसाए गए ज़ायोनियों की चिंता की ओर इशारा करते हुए कहा था कि इस प्रकार के निर्माण पर इस्राइली सेना की उदासीनता के कारण ज़ायोनी क्रोधित हैं।

ज़ायोनी मीडिया का कहना है कि लेबनान और फ़िलिस्तीन की सीमाओं पर इस तरह की मीनारों के निर्माण से इन सीमाओं पर इस्राइली सेना के सुरक्षा उपाय नाकाम हो जाएंगे।

दक्षिणी लेबनान और पश्चिमी बेक़ा से ज़ायोनी सैनिकों को खदेड़ने के 16 साल बाद आज भी ज़ायोनी शासन लेबनानी सेना, जनता और प्रतिरोध की क्षमता से डरता है।

ज्ञात रहे 25 मई 2000 को लेबनान की भूमि से ज़ायोनी खदेड़े गए थे और लेबनान की अतिग्रहित भूमि का एक भाग आज़ाद हुआ था।     

 

Read 1154 times