स्कॉटलैंड की महिला पुलिस हिजाब करेंगी

Rate this item
(0 votes)
स्कॉटलैंड की महिला पुलिस हिजाब करेंगी

स्कॉटलैंड की मुसलमान पुलिस इकाई ने इस क़दम का स्वागत किया है।

स्कॉटलैंड की पुलिस ने घोषणा की है कि पुलिस में भर्ती के लिए मुसलमान महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए उसने ऐसी वर्दी का प्रबंध किया है जिससे हिजाब हो सकेगा। इससे पहले मुसलमान महिला अफ़सरों को हिजाब करने के लिए बड़े अफ़सरों की सहमति लेनी पड़ती थी परंतु अब आधिकारिक तौर पर मुसलमान पुलिस महिलाएं हिजाब कर सकती हैं।

स्कॉटलैंड की मुसलमान पुलिस इकाई ने इस क़दम का स्वागत किया है।

 इसी बीच स्कॉटलैंड के पुलिस प्रमुख फिल गोर्मले Phil Gormley  ने इस संबंध में कहा कि पुलिस को ऐसे समाज का प्रतिनिधि होना चाहिये जिसकी वह सेवा कर रही है। उन्होंने कहा कि इस घोषणा से मुझे खुशी हो रही है और हम समाज विशेषकर मुसलमान समाज और इसी प्रकार कर्मचारियों व अफसरों के समर्थन का स्वागत करते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि पुलिस के लिए हिजाब के विकल्प में वृद्धि से पुलिस में भर्ती के लिए अधिक सहायता मिलेगी और जीवन के अनुभवों में वृद्धि होगी। जारी वर्ष के आरंभ में जो रिपोर्ट स्कॉटलैंड के पुलिस कार्यालय को पेश की गयी थी वह इस बात की सूचक थी कि वर्ष 2015-16 में 4809 महिलाएं पुलिस में भर्ती की इच्छुक थीं जिनमें से 127 महिलाओं का संबंध अल्प संख्यक समुदाय से था।

इसी मध्य स्कॉटलैंड पुलिस की मुसलमान इकाई के प्रमुख फहद बशीर ने इसे सही दिशा में उठाया गया एक क़दम बताया और कहा है कि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि इस कार्य से मुसलमान और दूसरी जाति व धर्म की महिलाओं को पुलिस में भर्ती के लिए प्रोत्साहन मिलेगां।   

 

 

Read 1195 times