इस्लामी दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में "अम्मान" परिचय समारोह

Rate this item
(0 votes)
इस्लामी दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में "अम्मान" परिचय समारोह

 

 

समाचार एजेंसी ईना के हवाले से, 2017 में अरबी क्षेत्र इस्लामी संस्कृति की राजधानी के रूप में अम्मान का परिचय समारोह, बुधवार 17 मई को अब्दुल अजीज बिन उस्मान Tuwaijri, शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक इस्लामी संगठन ( ISESCO) के निदेशक की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा।

इस समारोह में जो कि अम्मान जॉर्डन की राजधानी में और शाह अब्दुल्ला द्वितीय, देश के राजा की देखरेख में आयोजित कियया जाऐगा, अम्मान के सिलसिले में दस्तावेजी फ़िल्में प्रसारित की जाएंगी।

Tuwaijri भी इस समारोह के उद्घाटन में भाषण करेंगे।

अम्मान ने अरबी देशों कके बीच इस्लामी दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी के झंडे को कुवैत से हासिल कियया और पिछले सांस्कृतिक राजधानियों के सफल अनुभवों से इस कार्यक्रम के आयोजन में लाभ लेग।

वर्ष 2017 में सूडान का Sennar शहर भी, इस्लामी देशों की संस्कृति मंत्रियों के दसवें सम्मेलन की मेजबानी के अवसर पर अम्मान के साथ, अरबी देशों में इस्लामी दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में नामित किया गया था।

इसी तरह मशहद शहर, गैर अरब एशियाई देशों में इस्लामी दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी और अफ्रीकी देशों के बीच युगांडा की राजधानी कंपाला भी इस्लामी दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी है।

बाकू में ISESCO के 2010 सत्र के दौरान ISESCO द्वारा 2015 से 2025 तक इस्लामी दुनिया की सांस्कृतिक राजधानियों का चयन किया गया था।

इन शहरों में से प्रत्येक कोशिश करता है कि इन वर्षों में इस्लामी विरासत के पुनरुद्धार और विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के साथ अपनी इस्लामी संस्कृति का परिचय कराऐ।

2025 तक इस्लामी संस्कृति की राजधानियों को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Read 1312 times