इस्राईल के लिए हथियारों की सप्लाई तत्काल रोक दी जाएः सेंडर्स

Rate this item
(0 votes)
इस्राईल के लिए हथियारों की सप्लाई तत्काल रोक दी जाएः सेंडर्स

सेंडर्स कहते हैं कि ग़ज़्ज़ा के बच्चों के नरसंहार में अमरीका को भागीदार नहीं बनना चाहिए।

अमरीकी डेमोक्रेट सेनेटर बर्नी सेंडर्ज़ ने इस्राईल के लिए हथियारों की सप्लाई को तत्काल रोकने की मांग की है।

सीबीएस टीवी चैनेल के साथ बात करते हुए उन्होंने ग़ज़्ज़ा संकट को अभूतपूर्व संकट बताया।  सेंडर्स ने वाइट हाउस से मांग की है कि इस्राईल के लिए हथियारों की आपूर्ति को बिना किसी विलंब के रोक दिया जाना चाहिए।

इस अमरीकी सेनेटर का कहना था कि नेतनयाहू के भीतर इस्राईल के संचालन की क्षमता नहीं है।  उनका कहना था कि अमरीका को किसी भी स्थति में ग़ज़्ज़ा के बच्चों की हत्या में भागीदार बनना नहीं चाहिए।  उन्होंने यह भी कहा कि फ़िलिस्तीनियों की हत्या करने में नेतनयाहू की जंगी मशीन के लिए एक पैसा भी नहीं ख़र्च किया जाए।

इसी बीच स्टाकहोम अन्तर्राष्ट्रीय शांति अनुसंधान संस्था एसआईपीआरआई की ताज़ा रिपोर्ट बताती है कि ग़ज़्ज़ा युद्ध के एक क्षेत्रीय संकट में परिवर्तित होने की प्रबल संभावना के बावजूद अमरीका और यूरोपीय संघ के देश, पश्चिमी एशिया में इस्राईल के लिए अधिक हथियार भेज रहे हैं।

इसी संस्था द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार सन 2019 से 2023 तक पश्चिम एशिया के लिए संयुक्त राज्य अमरीका, फ्रांस, इटली और जर्मनी ने लगभग 81 प्रतिशत हथियार निर्यात किये हैं।  दूसरी ओर ख़बर मिली है कि ग़ज़्ज़ा में तत्काल संघर्ष विराम की मांग को लेकर अमरीका के सिनेमा जगत से जुड़े लोगों ने हालीवुड में विरोध प्रदर्शन किये हैं।     

Read 40 times