पीड़ित महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करते हैं:ईरान

Rate this item
(0 votes)
पीड़ित महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करते हैं:ईरान

इंसीये ख़ज़अली कहती हैं कि पीड़ितों, अत्याचरग्रस्तों, महिलाओं के अधिकारों और उन सारे ही वर्गों का ईरान समर्थन करता है जो वर्तमान समय में अपने अधिकारों से वंचित हैं।

महिलाओं और परिवारों के मामले में राष्ट्रपति की सलाहकार कहती हैं कि ईरान की महिलाओं की प्रगति के लिए उचित परिस्थतियां उपलब्ध करवाई जा सकती हैं।

अमरीकी पत्रिका न्यूज़वीक को दिये अपने इंटरव्यू में इन्सीये ख़ज़अली ने कहा कि ईरान, पीड़ितों, अत्याचरग्रस्तों, महिलाओं के अधिकारों और उन सारे ही वर्गों का समर्थन करता है जो वर्तमान समय में अपने अधिकारों से वंचित हैं।  उन्होंने बताया कि ईरान में महिलाएं शिक्षा, प्रशिक्षण, तकनीक, विज्ञान, राजनीति और आर्थिक क्षेत्रों में सक्रिय हैं।

ख़ज़अली के अनुसार अमरीका में महिलाएं सामान्यतः अधिक लाभ उठाने वाली अर्थव्यवस्था का शिकार हो रही हैं।  राष्ट्रसंघ में महिलाओं के महत्व पर आधारित सम्मेलत में भाग लेने न्यूयार्क पहुंची इन्सीये ख़ज़अली ने कहा कि ईरान की इच्छा है कि वह देश के भीतर और बाहर हर स्थान पर महिलाओं का अधिक से अधिक समर्थन करता रहे।

उन्होंने कहा कि ईरान को इस बात पर आपत्ति है कि बिना किसी आधार के केवल शोर-शराबे के आधार पर संयुक्त राष्ट्रसंघ के महिला आयोग से ईरान की सदस्यता को निलंबित कर दिया गया।  हालांकि ग़ज़्ज़ा में खुलकर महिलाओं की हत्या के आरोपी अवैध ज़ायोनी शासन की सदस्यता अब भी राष्ट्रसंघ के महिला आयोग में सुरक्षित है।

 

 

Read 39 times