ब्रिटेन का ईरानी-विरोधी और इज़रायल-समर्थक

Rate this item
(0 votes)
ब्रिटेन का ईरानी-विरोधी और इज़रायल-समर्थक

ब्रिटेन ने ऑपरेशन सादिक के प्रति अपना शत्रुतापूर्ण रवैया जारी रखते हुए ईरान के रक्षा उद्योग के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए हैं।

ब्रिटिश विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसने ईरानी ड्रोन उत्पादन से जुड़ी चार कंपनियों और दो व्यक्तियों के नाम अपनी प्रतिबंध सूची में जोड़े हैं। बयान में दावा किया गया है कि जिन दो लोगों पर प्रतिबंध लगाया गया है, वे ड्रोन के उत्पादन में शामिल कंपनियों के निदेशक हैं और उनका आईआरजीसी के एयरोस्पेस रिसर्च सेंटर से संबंध है।

ब्रिटिश विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, ब्रिटेन में इन व्यक्तियों और कंपनियों की संपत्ति जब्त कर ली गई है और ब्रिटिश नागरिकों को उनके साथ वित्तीय लेनदेन करने से रोक दिया गया है। प्रतिबंधित व्यक्तियों को यूके की यात्रा करने, प्रवेश करने या वहां से गुजरने पर भी प्रतिबंध है।

ब्रिटेन ने ईरान में मिसाइलों और ड्रोन के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले महत्वपूर्ण घटकों के निर्यात पर नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की है। ब्रिटिश विदेश कार्यालय ने अपने बयान में दावा किया कि इन उपायों से ईरान की इन हथियारों के विस्तार की क्षमता सीमित हो जाएगी।

ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने भी ईरान के वादा किए गए ऑपरेशन के खिलाफ अपना प्रचार जारी रखा, उन्होंने दावा किया कि इज़राइल पर ईरान के हमले से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और हजारों नागरिकों का जीवन खतरे में पड़ गया है। उन्होंने कहा कि आज ब्रिटेन ने अपने सहयोगियों को स्पष्ट संदेश भेजा है कि ईरान के अस्थिर व्यवहार के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा।

उन्होंने दावा किया कि ब्रिटेन ईरानी हथियारों के निर्यात और विस्तार के खिलाफ प्रतिबंध लगाना जारी रखेगा। पिछले हफ्ते, ब्रिटेन ने ऑपरेशन प्रॉमिस सादिक में शामिल सात ईरानी व्यक्तियों और छह संस्थाओं पर प्रतिबंध भी लगाया था और दावा किया था कि ईरान को अपने अवैध व्यवहार से बाज आना चाहिए।

 

Read 15 times