फ़िलिस्तीन के समर्थन में अमेरिकी छात्र बने दुनिया के लिए रोल मॉडल

Rate this item
(0 votes)
फ़िलिस्तीन के समर्थन में अमेरिकी छात्र बने दुनिया के लिए रोल मॉडल

संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, यूनाइटेड किंगडम में फिलिस्तीन के हजारों समर्थक भी गाजा पट्टी में ज़ायोनी शासन के बर्बर अपराधों की निंदा करने और फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए लगातार अट्ठाईसवें सप्ताह मध्य लंदन की सड़कों पर एकत्र हुए। .

अमेरिकी विश्वविद्यालयों में गाजा के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के आंदोलन के परिणामस्वरूप, जो कोलंबिया विश्वविद्यालय से शुरू हुआ और अब इस देश और दुनिया के अन्य विश्वविद्यालयों में फैल गया है, पंद्रह विश्वविद्यालयों में से लगभग 600 छात्र गिरफ्तार-

अमेरिकी वेबसाइट एक्सियोस की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते के दौरान अमेरिका के करीब पंद्रह विश्वविद्यालयों से करीब छह फिलिस्तीन समर्थक छात्रों को गिरफ्तार किया गया है.

प्रदर्शनकारी छात्रों की संख्या बढ़ने और उनका विरोध तेज होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन इन छात्रों पर असामान्य तरीके से कार्रवाई कर रहा है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, अधिकांश गिरफ़्तारियाँ शिविरों और धरना प्रदर्शनों के दौरान हुई हैं - परिसर में दर्जनों छोटे प्रदर्शनों के परिणामस्वरूप प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प नहीं हुई है।

प्रदर्शनकारी छात्र अपने विश्वविद्यालयों से इजराइल और गाजा युद्ध को वित्त पोषित करने वालों के साथ संबंध तोड़ने का आह्वान कर रहे हैं।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक छात्र संगठन, रंगभेद डाइवेस्ट ने भी विश्वविद्यालय प्रशासन से परिसर में पुलिस की उपस्थिति को समाप्त करने और इजरायली शैक्षणिक संस्थानों के साथ संबंध तोड़ने का आह्वान किया है।

फ़िलिस्तीनियों के समर्थन में अमेरिकी छात्रों का आंदोलन कनाडा तक पहुँच गया है और अब मॉन्ट्रियल में मैकगिल विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी विश्वविद्यालय के मैदान में एक विरोध शिविर स्थापित किया है।

सिटी न्यूज़ की रिपोर्ट है कि कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने फ़िलिस्तीन के समर्थन में और इज़रायल के आक्रामक हमलों के ख़िलाफ़ शनिवार से एक विरोध शिविर शुरू किया है, वे अपने हाथों में फ़िलिस्तीन का झंडा लहराते हुए "फ़्री फ़िलिस्तीन" के नारे लगा रहे हैं और उन्होंने एक मानव श्रृंखला बनाई है। एक दूसरे के हाथ में हाथ डालकर.

इस बीच, गाजा पट्टी में ज़ायोनी शासन द्वारा किए गए बर्बर अपराधों की निंदा करने और फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए ब्रिटेन में फिलिस्तीन के हजारों समर्थक लगातार अट्ठाईसवें सप्ताह में मध्य लंदन की सड़कों पर एकत्र हुए।

ब्रिटेन के विभिन्न शहरों से प्रदर्शनकारी गाजा में ज़ायोनी शासन द्वारा किए गए बर्बर अपराधों पर अपना गहरा गुस्सा और घृणा व्यक्त करने के लिए एक बार फिर लंदन आए। इस विरोध आंदोलन में ब्रिटिश नागरिकों का मुख्य संदेश गाजा में युद्ध का तत्काल अंत, इजरायली सरकार को हथियारों की आपूर्ति पर प्रतिबंध और गाजा के निवासियों को सहायता का प्रावधान है।

Read 18 times