इमाम रज़ा (अ) के हरम में भारतीय मदरसों और आइम्मा ए जुमा की उपस्थिति

Rate this item
(0 votes)
इमाम रज़ा (अ) के हरम में भारतीय मदरसों और आइम्मा ए जुमा की उपस्थिति

भारतीय मदरसा के निदेशक और आइम्मा ए जुमा ने अस्ताने कुद्से रिज़वी के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के निदेशक हुज्जतुल इस्लाम वल मुस्लेमीन फकीह एस्फंदियारी से मुलाकात की।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय मदरसों के निदेशक और आइम्मा ए जुमा ने इमाम रज़ा के हरम की प्रबंधन समिति, अस्ताने कुद्से रिज़वी के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के निदेशक हुज्जतुल-इस्लाम वल-मुस्लिमीन फकीह एस्फंदियारी से मुलाकात की।

इस बैठक की शुरुआत में, हुज्जतुल-इस्लाम वा-उल-मुस्लिमीन फकीह एस्फंदियारी ने भारतीय विद्वानों, मदरसा प्रबंधकों और आइम्मा ए जुमा का स्वागत किया और कहा: आप सभ्यता के इस युग में सॉफ्टवेयर की तरह एक उच्च और कुशल अधिकारी हैं। आप जिस क्षेत्र में हैं, उसमें सबसे आगे, हमें अपने दर्शकों की जरूरतों के आधार पर गहरे और व्यापक सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रम विकसित करने चाहिए।

उन्होंने कहा: आपके अद्भुत और उपदेशात्मक कार्य दिन की रोशनी की तरह उज्ज्वल हैं और विज्ञान अहल अल-बैत (एएस) के पुनरुत्थान का एक उदाहरण है और आप हज़रत इमाम रज़ा (अ) की प्रार्थनाओं में शामिल हैं।

अस्तान के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के निदेशक क़ुद्स रिज़वी ने कहा: शुक्रवार की प्रार्थना के उपदेशों में कही गई हर बात अहले-बेत (अ) के पुनरुद्धार की दिशा में एक कदम है, इसलिए हमें इस आशीर्वाद के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए।

हुज्जतुल-इस्लाम वल-मुस्लेमीन फकीह एस्फंदियारी ने कहा: हमें अहले-बैत (अ) के आदेश को जीवित रखने की कोशिश करनी चाहिए और इस संबंध में हमें एक नई शैली और पद्धति अपनाने की जरूरत है पवित्र कुरान की सुंदरता यह है कि छंद नरम हैं, इसलिए हमें अहले-बैत (अ) के पुनरुत्थान के मामले में नरम शब्दों का उपयोग करना चाहिए।

उन्होंने कहा: प्रामाणिक इस्लाम पर आधारित आध्यात्मिकता और नेटवर्किंग को समझने के लिए, हमें युवाओं के साथ मिलकर काम करना शुरू करना चाहिए, जिस तरह से इस्लाम के पैगंबर (स) ने विशेष रूप से इस्लाम के प्रचार के दौरान युवाओं के साथ काम करना शुरू किया था पीढ़ी और उन्हें मस्जिदों और मजलिसों की ओर आकर्षित करें।

उन्होंने आगे कहा, हमारी सफलता इसी में है कि हम प्रचार क्षेत्र में और लोगों के बीच हमेशा मौजूद रहते हैं और उनकी जरूरतों को करीब से समझते हैं, इसीलिए हमारी बातें असरदार होती हैं।

इस बैठक में भारत के शैक्षणिक संस्थानों को लेकर चर्चा हुई और साथ ही भारत से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इमाम रज़ा (अ) की दरगाह में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर भी चर्चा हुई।

इस दौरान भारत के विद्वानों ने इमाम रज़ा (अ) की दरगाह के अंतरराष्ट्रीय विभाग के सामने अपनी बातें रखीं और इस बात की ओर ध्यान आकर्षित किया कि आस्तान कुद्स रिज़वी के समर्थन से धार्मिक कार्यों को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

Read 19 times