जन्नत अल-बक़ी के विनाश से लेकर यमन की विजय तक, शैतान की बेड़ियों पर तकफ़ीरी का तांडव।

Rate this item
(0 votes)
जन्नत अल-बक़ी के विनाश से लेकर यमन की विजय तक, शैतान की बेड़ियों पर तकफ़ीरी का तांडव।

ज दुनिया भर में हुर्रियत कार्यकर्ता जन्नत-उल-बक़ी के विध्वंस की त्रासदी को मनाने के लिए सभाओं का आयोजन कर रहे हैं, जब वहाबीवाद और तकफ़ीरी ने इस ऐतिहासिक कब्रिस्तान को ध्वस्त करके कल के लिए अपनी रक्तपात की राजनीति की घोषणा की थी।

एक सदी बीत गई, लेकिन जन्नत-उल-बक़ी के ऐतिहासिक कब्रिस्तान को ध्वस्त करने का दुःख आज भी ताज़ा है, वह कब्रिस्तान जिसमें दया के पैगंबर की बेटी राजकुमारी कुनिन (बरवाइट) और उनके बच्चों की कब्रें हैं, जो मानव जाति को ज्ञान दिया, पवित्र थे, विकास और पूर्णता का वह व्यापक और महान क्षितिज दिया, जहाँ पहुँचकर आज मनुष्य अपने शिष्यों के सामने नतमस्तक होता दिखाई देता है, जिसने मानवता के सारे संसार को प्यासा बना दिया है।

कितने अजीब रूखे दिमाग और कोढ़ी दिमाग वाले लोग थे, जिन्होंने इन महान विभूतियों के पवित्र तीर्थों को नष्ट कर दिया, जिनसे किसी एक पंथ और धर्म को नहीं, बल्कि मानवता को अनुग्रह मिला और अब भी मिल रहा है।

'बाक़ी' महज़ एक कब्रिस्तान नहीं था जिसे छोड़ दिया गया था, बल्कि एक ऐतिहासिक दस्तावेज़ को पन्ने से मिटाने की कोशिश करके कुछ लोगों ने अपने पतन की रेखाएँ तय की थीं और आज धार्मिक और तकफ़ीरीवाद के उन्माद में निर्दोषों की हत्या कर रहे हैं और जन्नत जाने की चाहत रखते हैं। इसका जीता जागता सबूत है.

वहाबियत और तकफ़ीरी ने इन चंद पवित्र तीर्थस्थलों को ध्वस्त नहीं किया, उन्होंने मानवता और कुलीनता के ताज को अपने पैरों तले रौंदा और दुनिया को बताया कि जानें कि हम कौन हैं। हम किस चिंता से चिंतित हैं?

तकफ़ीरी और वहाबियत का वजूद शैतान की तरह है, जहां शैतान दहाड़ेगा वहां ये दहाड़ते मिलेंगे, जहां शैतान भागेगा वहां से ये भागते मिलेंगे। जहां तौहीद का सवाल हो, जहां सजदा रखने का सवाल हो, जहां मुश्रिकों से बेगुनाही जताने का सवाल हो, वहां तो वो भागते नजर आएंगे, लेकिन जहां मुसलमानों के कत्लेआम का सवाल हो, वहां मासूम बच्चों, मासूमों पर बरसने वाले बारूद की बात होगी, धूल और खून में गलती करने की बात होगी, उनके पदचिन्ह दिखाई देंगे।

विश्वास न हो तो देखो शैतान कहाँ हँस रहा है, दहाड़ रहा है? कभी यमनियों के सिर पर हजारों टन विस्फोटक बरसाकर, कभी इंसानी खोपड़ियों से फुटबॉल खेलकर, कभी इराक की धरती को लहूलुहान करके, कभी सीरिया को बंजर भूमि में बदलकर, कभी नाइजीरिया में न्याय और न्याय का गला घोंटकर, कभी सऊदी द्वारा अरब। अरब में शेख-उल-निम्र का सिर काटकर, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की जमीनों को खून से सींचकर, कहीं विस्फोटों के बीच, कहीं आग की लपटों के बीच, कहीं शरीर के बिखरे हुए टुकड़ों के बीच। कहीं कटे हुए सिरों की नुमाइश के बीच, कहीं मस्जिदों में खूनी होली खेलना, कहीं इमामबारगाहों में हाथ फैलाकर हंसना...

उसकी हँसी बढ़ जाती है, उसके समूह व्यवस्थित हो जाते हैं, कभी दाएश का हाथ पकड़ते हैं, कभी अल-नुसरा, कभी अल-कायदा, कभी बोको हराम, अल-अहरार और जुन्दुल्लाह का। सारी आवाजें एक जैसी हैं, सारे रंग एक जैसे हैं, सारे अंदाज एक जैसे हैं, ये नफरत की पतली परतें, ये नफरत की आग में जलते आग के गोले, ये असहिष्णुता के धुएं में काली परछाइयाँ, शैतान के कार्यकर्ता, ये अगर हम इबलीस के जॉली नहीं हैं तो और कौन हैं? जिन्होंने इंसानियत पर ऐसा जुल्म ढाया कि बस... उन्होंने ऐसा सितम ढाया कि दुनिया... वो आग और दहशत का माहौल लेकर निकले, जहां भी आए, हैवानियत का रूप लेकर आए, नाचते हुए आए जंगलीपन.

कुछ समय पहले, मैंने कहीं पढ़ा था, शायद कार्ल मार्क्स ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक "कैपिटल" में लिखा था, "अगर दुनिया एक गाल पर खून का दाग लेकर आती है, तो सिर से पैर तक साम्राज्यवाद के रूप में पूंजी सामने आती है।" हर रोमछिद्र से खून टपक रहा है।”

 

यह सच है कि साम्राज्यवाद का पूरा इतिहास आक्रामकता, दूसरे देशों पर कब्ज़ा और प्रभुत्व, लूटपाट और नरसंहार का है, लेकिन आज कहानी बदल गई है। साम्राज्यवाद भी वही कर रहा है जो उसे अपनी मुहरों को हत्या और विनाश का तांडव दिखाने और फिर गोलमेज सम्मेलनों में दुनिया में शांति और व्यवस्था के बारे में बात करने के लिए चाहिए।

आज पूंजीवाद का ताज दुनिया की महाशक्ति जरूर पहनती है, लेकिन हकीकत में पूंजीवादी व्यवस्था जानबूझकर इस्लामिक साम्राज्यवाद का ही एक रूप है, जिसका जिक्र सऊदी अरब से है, जिसका इतिहास खून-खराबे से भरा है मस्जिद और बैतुल्लाह ने अपनी बेबसी से कुरान की शिक्षाओं का गला घोंटने में एक मिनट भी नहीं लगाया।

यदि मार्क्स के अनुसार पैसा मानव जाति के एक गाल पर खून का दाग है और पूंजी उसके छिद्रों से टपक रही है, तो आज यह कहा जा सकता है कि जो काम पूंजीवादी व्यवस्था नहीं कर सकी, वह अब सउदी रियाल और तकफीरी और वहाबीवाद की घंटी बज रही है। पूंजीवादी व्यवस्था के साथ उसके उत्पीड़न के ऐतिहासिक अनुभव की छाया में, उसका गला मानवता की छाती पर रेत बनकर बैठ गया है और उसके छिद्रों से खून टपक रहा है और अगर कोई इसके खिलाफ बोलता है तो क्या होगा?

मानवाधिकार और मानवता के नारे लगाने वाले संगठन उसके खूनी नृत्य के साथ डगडैग बजाकर आनंद ले रहे हैं, मुहम्मद रसूलुल्लाह का नाम निश्चित रूप से आतंक और विनाश का व्याख्याकार बन जाएगा। अल्लाहु अकबर का नारा, अल्लाह के दूत मुहम्मद का नारा, जो जीवन की रक्षा के लिए उठाया गया था, जब वह जीवन लेने के लिए उठाया जाता है, तो कोई भी खुश नहीं होगा

Read 34 times