ब्रिटेन ने अपना रक्षा बजट कितना और क्यों बढ़ाया?

Rate this item
(0 votes)
ब्रिटेन ने अपना रक्षा बजट कितना और क्यों बढ़ाया?

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने घोषणा की है कि वह अपने देश के रक्षा बजट में 75 बिलियन पाउंड की वृद्धि कर रहे हैं, उनका दावा है कि अंतर्राष्ट्रीय खतरे बढ़ रहे हैं और दुनिया शीत युद्ध से भी अधिक खतरनाक हो गई है।

सहर न्यूज़/दुनिया: ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सोनाक ने नाटो के महासचिव की उपस्थिति में पोलैंड में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रिटिश सरकार 2030 तक अपनी जीडीपी का 2.5% रक्षा पर खर्च करने का इरादा रखती है।

ऋषि सोनिक ने कहा कि शीत युद्ध से भी अधिक खतरनाक हो चुकी दुनिया में हम वर्तमान स्थिति से संतुष्ट नहीं हो सकते और ऐसी स्थिति में जब हमारे दुश्मन खड़े हो रहे हैं तो हमें भी अपने देश, अपने हितों की रक्षा करनी होगी। अपने मूल्यों की रक्षा के लिए यथासंभव प्रयास करें।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने दावा किया कि आज की स्थिति यूरोप की सुरक्षा और यूनाइटेड किंगडम की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

यूके के रक्षा बजट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह यूके की सुरक्षा और भलाई में एक दीर्घकालिक निवेश है जो हमें घर पर सुरक्षित और विदेश में मजबूत बनाएगा।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सोनाक ने पोलैंड में यूरोफाइटर टाइफून लड़ाकू जेट और 16,000 सैनिकों की तैनाती की घोषणा की।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने अपने पोलिश समकक्ष के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि लंदन जल्द ही यूरोफाइटर टाइफून युद्धक विमान के साथ 16,000 ब्रिटिश सैनिकों को पोलैंड भेजेगा। इस युद्धक विमान को पोलिश हवाई क्षेत्र में गश्त के लिए भेजे जाने का उल्लेख करते हुए ऋषि सोनिक ने कहा कि वारसॉ और लंदन हमेशा एक-दूसरे के सहयोगी रहेंगे और हम सभी क्षेत्रों में अपना सहयोग जारी रखेंगे।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने संकेत दिया कि वारसॉ और लंदन हथियारों के उत्पादन पर सहयोग की संभावना की जांच कर रहे हैं, ऐसी स्थिति में यूरोप की सुरक्षा की गारंटी में पोलैंड की महत्वपूर्ण भूमिका है।

पोलैंड के प्रधान मंत्री ने सोनिक के साथ इस संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी कहा कि पोलैंड और ग्रेट ब्रिटेन एक आम और समन्वित सुरक्षा नीति के माध्यम से पूरे यूरोप को एक एकीकृत नीति के तहत लाने की कोशिश कर रहे हैं।

ब्रिटेन और पोलैंड ने पहले मिसाइल व्यापार के लिए 1.9 बिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसे उन्होंने यूक्रेन युद्ध के बाद यूरोप की सुरक्षा को मजबूत करना कहा था।

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप की व्हाइट हाउस में वापसी की संभावना और वाशिंगटन द्वारा केएफ लंदन के लिए अपने हथियार और वित्तीय समर्थन को समाप्त करने की संभावना के बारे में यूरोप में बढ़ती चिंता को देखते हुए ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने यूक्रेन के प्रधान मंत्री को आश्वासन दिया रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखें।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सोनक के कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को फोन किया और जोर दिया कि लंदन यूक्रेन को अपनी अग्रिम पंक्ति को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त पांच सौ मिलियन पाउंड देगा।

ब्रिटिश सूत्रों के अनुसार, यह यूक्रेन के लिए सबसे बड़ा ब्रिटिश सहायता पैकेज है और इसमें साठ युद्धपोत, चार सौ वाहन, सोलह सौ से अधिक मिसाइलें और लाखों गोले शामिल हैं।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने मॉस्को के खिलाफ लंदन के शत्रुतापूर्ण रुख को जारी रखते हुए दावा किया कि अगर व्लादिमीर पुतिन इस युद्ध में सफल हो जाते हैं, तो वह केवल पोलैंड की सीमाओं तक ही नहीं रुकेंगे।

यह देखते हुए कि यूक्रेन की सुरक्षा पूरे यूरोप के लिए महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा कि ब्रिटेन अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यूक्रेन का समर्थन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता रहेगा।

ऐसे में ट्रंप की व्हाइट हाउस में वापसी की संभावना ने यूरोपीय अधिकारियों और नाटो सदस्यों को चिंतित कर दिया है।

दक्षिण कैरोलिना में एक अभियान रैली में बोलते हुए ट्रम्प ने धमकी दी कि यदि वह व्हाइट हाउस में लौटे, तो वह नाटो और यूक्रेन के लिए वाशिंगटन के निरंतर वित्तीय समर्थन की गारंटी नहीं देंगे।

Read 16 times