विश्व क़ुद्स दिवस पर भारत के अनेक शहरों में इस्राईल के ख़िलाफ़ रैलियाँ निकलीं

Rate this item
(0 votes)
विश्व क़ुद्स दिवस पर भारत के अनेक शहरों में इस्राईल के ख़िलाफ़ रैलियाँ निकलीं

विश्व क़ुद्स दिवस के अवसर पर राजधानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, लखनउ, श्रीनगर के अनेक ज़िलों और कर्गिल में मुसलमानों ने रैलियाँ निकालीं और विरोध प्रदर्शन किए जिसमें हज़ारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। मुसलमानों ने रैलियों व प्रदर्शनों में भाग लेकर अलक़ुद्स पर ज़ायोनी शासन के अतिग्रहण की भर्त्सना की और फ़िलिस्तीनियों के प्रति एकता का प्रदर्शन किया।

दिल्ली से संवाददाता के अनुसार, विश्व क़ुद्स दिवस पर दिल्ली के जंतर मंतर पर मुसलमानों ने विशाल विरोध प्रदर्शन करके ज़ायोनी शासन की बर्बरतपूर्ण नीतियों की आलोचना की, मुसलमानों के पहले क़िबले मस्जिदुल अक़सा की आज़ादी की मांग की और फ़िलिस्तीनियों के प्रति समरस्ता प्रकट की। इस रैली में विभिन्न धर्मों व संप्रदायों के नेताओं व धर्मगुरुओं ने भी भाग लिया।

 

उधर लखनऊ में विश्व क़ुद्स दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक आसेफ़ी मस्जिद में जुमे की नमाज़ के बाद इस मस्जिद से रूमी गेट तक रैली निकाली गयी जिसमें हज़ारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। इस रैली को वरिष्ठ शीया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने संबोधित किया।  

इसी प्रकार भारत के महानगरों मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में भी विश्व क़ुद्स दिवस के अवसर पर प्रदर्शन कर लोगों ने क़िबलए अव्वल मस्जिदुल अक़्सा सहित अलक़ुद्स की आज़ादी की मांग की।

 

दूसरी ओर भारत प्रशासित कश्मीर के अनेक शहरों व क़स्बों में विश्व क़ुद्स दिवस की रैली निकाली गयी। श्रीगनर की जामा मस्जिद में मीर वाएज़ उमर फ़ारूक़ ने लोगों को संबोधित किया। श्रीनगर के विभिन्न इलाक़ों में दिन भर रैलियों का क्रम जारी रहा।

कश्मीर के बडगाम, कुलगाम, बांडीपूरा, गांदरबल, बारामोला और पुलवामा ज़िलों में लोगों ने विश्व क़ुद्स दिवस की रैली में व्यापक स्तर पर भाग लिया।

 

उधर कर्गिल में विश्व क़ुद्स दिवस की रैली में लाख से ज़्यादा लोगों ने भाग लेकर फ़िलिस्तीन पर इस्राईल के अतिग्रहण की समाप्ति और मस्जिदुल अक़्सा की आज़ादी की मांग की।  

 

Read 1206 times