सुरक्षा परिषद में लगा इस्राईल को झटका

Rate this item
(0 votes)
सुरक्षा परिषद में लगा इस्राईल को झटका

संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन की धरती पर ज़ायोनी कालोनियों के निर्माण को समाप्त करने के उद्देश्य से पेश किया गया प्रस्ताव पारित हो गया है।

अल आलम टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन में ज़ायोनी बस्तियों के निर्माण को समाप्त करने के लिए यह प्रस्ताव मिस्र ने सुरक्षा परिषद में पेश किया जिस पर शुक्रवार को मतदान हुआ।

इस प्रस्ताव के पक्ष में सुरक्षा परिषद के 14 सदस्यों ने मत दिया जबकि केवल अमरीका ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया।

इस प्रस्ताव के आधार पर इस्राईल की यह ज़िम्मेदारी है कि वह पूर्वी बैतुल मुक़द्दस सहित अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन में निर्माण संबंधी अपनी समस्त गतिविधियों को तुरंत रोक दे।

अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन में ज़ायोनी कालोनियों के निर्माण की निंदा में मिस्र ने जो प्रस्ताव का मसौदा सुरक्षा परिषद में पेश किया था उस पर गुरूवार को मतदान होना था किन्तु मिस्र ने घोषणा की कि यह मतदान टल गया है।

न्यूजीलैंड, वेनेज़ुएला, मलेशिया और सिंगापूर ने शुक्रवार को मिस्र से मांग की थी कि वह इस्राईल विरोधी प्रस्ताव पर मतदान के लिए समय सीमा निर्धारित करे। अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन की धरती पर ज़ायोनी कालोनियों के निर्माण को रोकने से संबंधित प्रस्ताव पर शुक्रवार को मतदान हुआ।

 

Read 1215 times