ज़ायोनी कालोनियों के बारे में सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव, विश्व समुदाय का दृष्टिकोण हैः रूस

Rate this item
(0 votes)
ज़ायोनी कालोनियों के बारे में सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव, विश्व समुदाय का दृष्टिकोण हैः रूस

रूस ने ज़ायोनी कालोनियों के निर्माण की निंदा के बारे में सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को विश्व समुदाय का दृष्टिकोण क़रार दिया है।

इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार रूस के विदेशमंत्रालय ने शनिवार को अपने एक बयान में कहा है कि रूस ने अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन की धरती पर कालोनियों के निर्माण के बारे में सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है क्योंकि इसकी विषय वस्तु उस आधार पर तैयार की गयी थी जिसमें कहा गया है कि विश्व समुदाय का मानना है कि अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन की धरती पर क़ालोनियों का निर्माण ग़ैर क़ानूनी है।

रूस के विदेशमंत्रालय ने अपने बयान में बल दिया है कि बस्तियों के बारे में प्रस्ताव पिछले आठ वर्ष में पहली बार सुरक्षा परिषद में पास हुआ है।

रूसी विदेशमंत्रालय के बयान में कहा गया है कि मध्यपूर्व के विवाद का हल केवल फ़िलिस्तीनी पक्षों और इस्राईल के मध्य बिना पूर्व शर्त और प्रत्यक्ष वार्ता से ही संभव है और फ़िलिस्तीनियों और इस्राईल के मध्य वार्ता आरंभ करने में सहायता करने वाले मध्यपूर्व के अंतर्राष्ट्रीय गुट चार के एक पक्ष के रूप में रूस के प्रयास भी इसी परिधि में हैं।

रूस के विदेशमंत्रालय के बयान में अंत में कहा गया है कि रूस, फ़िलिस्तीनी और इस्राईली पक्षों के मध्य वार्ता की मेज़बानी करने के लिए तैयार है।

ज्ञात रहे कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने फ़िलिस्तीनियों की अतिग्रहित ज़मीनों पर इन कॉलोनियों का निर्माण तुरंत रुकने पर आधारित प्रस्ताव नंबर 2334 पारित किया। यह सुरक्षा परिषद का अभूतपूर्व क़दम है। इस प्रस्ताव का मसौदा मलेशिया, वेनेज़ोएला, न्यूज़ीलैंड और सेनेगल ने पेश किया। इस प्रस्ताव के पक्ष में 14 मत पड़े जबकि अमरीका ने मतदान में भाग नहीं लिया।  

 

 

Read 1273 times