ईरान, अल्ज़ाइमर रोग के इलाज की हर्बल दवा बनाने वाला पहला देश बना

Rate this item
(0 votes)
ईरान, अल्ज़ाइमर रोग के इलाज की हर्बल दवा बनाने वाला पहला देश बना

ईरान ने विश्व स्तर पर अल्ज़ाइमर रोग के इलाज के लिए पहली हर्बल दवा, ईरानी विशेषज्ञों ने तैयार की है, जिसका शनिवार को अनावरण किया गया।

अल्ज़ाइमर रोग के उपचार के लिए ईरानी चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई पहली हर्बल दवा "मेलीट्रॉपिक" (MELITROPIC) का अनावरण समारोह तेहरान के उपनगरीय प्रांत करज के एक रिसर्च सेंटर में आयोजित हुआ।

मेलीटोरोपिक के अनावरण समारोह के मुख्य अतिथि ईरान के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर काज़ीज़ादे हाशमी ने अपने भाषण में कहा कि इस समय ज़रूरत की 90 प्रतिशत दवाएं स्वयं ईरान में तैयार की जाती हैं और हम ईरानी शोधकर्ताओं से उम्मीद करते हैं कि वे औषधी तैयारी में और अधिक प्रयास करेंगे।

 

करज मेडिकल रिसर्च सेंटर के प्रमुख शम्स अली रज़ा ज़ादे ने इस अवसर पर कहा कि ईरानी विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क संबंधी बीमारियों के इलाज में ईरान के प्राचीन उपचार से लाभ उठाकर आधुनिक जांच की समीक्षा किया जिसके फलस्वरूप आज ईरानी शोधकर्ताओं ने अल्ज़ाइमर जैसी बड़ी  बीमारी के इलाज से संबंधित एक मूल्यवान सफलता हासिल की है।

अल्ज़ाइमर के इलाज के लिए बनी हर्बल दवा के अनावरण के अवसर पर रिसर्च सेंटर की एक और अधिकारी डॉक्टर शाहीन आख़ुनद ज़ादे ने कहा कि ईरानी विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं के प्रयासों की बदौलत आज ईरान अल्ज़ाइमर रोग का इलाज करने वाली हर्बल दवा बनाने में पहले नंबर पर पहुंच गया है।  

 

 

Read 1203 times