अमरीका ने सीरिया के ख़िलाफ़ मीज़ाइल हमले शुरू किए

Rate this item
(0 votes)
अमरीका ने सीरिया के ख़िलाफ़ मीज़ाइल हमले शुरू किए

सीरिया के ख़ान शैख़ून इलाक़े पर रासायनिक हमले को बहाना बना कर अमरीका ने सीरयिा के होम्स प्रांत पर बड़े पैमाने पर मीज़ाइल हमले शुरू कर दिए हैं।

अमरीका के सैन्य सूत्रों के अनुसार सीरिया में विभिन्न लक्ष्यों पर 70 गाइडेड मीज़ाइलोंसे हमला किया गया है। अलमयादीन टीवी चैनल ने भी बताया है कि भूमध्य सागर में तैनात अमरीका के युद्धपोतों से दसियों मीज़ाइल सीरिया की ओर फ़ायर किए गए हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार होम्स प्रांत की शईरात हवाई छावनी को मुख्य रूप से इन हमलों में निशाना बनाया गया है। अभी इस हमले में होने वाले संभावित जानी नुक़सान के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है।

इस बीच अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने सीरिया पर मीज़ाइल हमले का आदेश देने के बाद दावा किया है कि इस देश के राष्ट्रपति बश्शार असद ने लोगों के जनसंहार के लिए रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने सीरिया पर हमले का समाचार सामने आने के तुरंत बाद कहा कि मैंने शईरात हवाई छावनी पर सीमित हमले का आदेश दिया है क्योंकि सीरिया में रासायनिक हमले यहीं से शुरू हुए हैं। ट्रम्प ने कहा कि रासायनिक हमलों के इस्तेमाल और फैलाव को रोकना अमरीका के राष्ट्रीय हितों के अनुसार है। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं दुनिया के सभी सभ्य देशों से अपील करता हूं कि वे सीरिया में हत्या और रक्तपात की समाप्ति के लिए आगे आएं। डोनल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा और अहम हितों की रक्षा के लिए सीरिया पर मीज़ाइल हमले किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बश्शार असद ने सीरिया के लोगों के जनसंहार के लिए सरीन गैस का इस्तेमाल किया है। ट्रम्प ने दावा किया कि असद के रवैये को बदलने के लिए बरसों से जारी कोशिशें विफल हो चुकी हैं।  

 

Read 1177 times