ईरान की चाबहार बंदरगाह भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण: गडकरी

Rate this item
(0 votes)
ईरान की चाबहार बंदरगाह भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण: गडकरी

 

भारत के परिवहन मंत्री ने ईरान में चाबहार बंदरगाह परियोजना को महत्वपूर्ण बताते हुए उसके विस्तार पर बल दिया है।

प्राप्त समाचारों के अनुसार भारत के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने क्षेत्र के देशों के बीच व्यापारिक मामलों में वृद्धि को लेकर ईरान के चाबहार बंदरगाह के महत्व की ओर इशारा करते हुए कहा है कि चाबहार बंदरगाह विस्तार परियोजना पर तेज़ी से काम हो रहा है।

नितिन गडकरी ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने दक्षिणी ईरान में स्थित चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए वहाँ एक अंतर्राष्ट्रीय कंपनी की स्थापना भी की है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम जितनी जल्दी हो सके इस परियोजना को पूरा कर लें।

उल्लेखनीय है कि चाबहार बंदरगाह परियोजना में भारत द्वारा पचास लाख डॉलर का निवेश किया जा रहा है साथ ही दो जेटियों के निर्माण समझौते पर पिछले साल ईरान और भारत के परिवहन मंत्रियों ने हस्ताक्षर किए थे, जबकि त्रिपक्षीय ट्रांज़िट समझौते पर पिछले साल भारतीय प्रधानमंत्री के ईरान दौरे के अवसर पर भारत, अफ़ग़ानिस्तान और ईरान के राष्ट्राध्यक्षों ने हस्ताक्षर किए थे।

ज्ञात रहे कि चाबहार बंदरगाह, भारत के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। इस बंदरगाह के माध्यम से भारत की पहुंच अफ़ग़ानिस्तान और मध्य एशिया तक बहुत आसान हो जाएगी।  

 

 

Read 1187 times