ईरान, सोमवार को आम शोक की घोषणा

Rate this item
(0 votes)
ईरान, सोमवार को आम शोक की घोषणा

ईरान के सांची नामक तेल टैंकर के पूर्वी चीन में दुर्घटनाग्रस्त होने और 32 कर्मचारियों के हताहत होने के बाद सरकार ने सोमवार 15 जनवरी को आम शोक की घोषणा की।

इस्लामी गणतंत्र ईरान की सरकार ने एक बयान जारी करके तेल टैंकर की घटना में हताहत होने वाले कर्मचारियों के परिजनों को सांत्वना देते हुए देश के तेल उद्योग के प्रयासों की सराहना की और सोमवार को आम शोक की घोषणा की।

ज्ञात रहे कि 6 जनवरी को चीन का एक मालवाहक जहाज़ इस देश के पूर्वी तट पर ईरान के एक तेल टैंकर से टकराया था। यह टक्कर, ईरानी तेल टैंकर में आग लगने और विस्फोट का कारण बनी। ईरानी तेल टैंकर सांची पर 32 कर्मचारी सवार थे जिनमें 2 बांग्लादेशी थे। इससे पहले किये जाने वाले प्रयास के परिणाम स्वरूप तीन लोगों के शव प्राप्त किये जा सके जो ईरानी हैं।

ईरान के जहाज़रानी व बंदरगाह विभाग ने इससे पहले पुष्टि की थी कि ईरान का एक तेल टैंकर, चीन के तट पर डूब गया जिसमें 32 कर्मचारी भी थे।  जहाज़रानी विभाग के अनुसार इस तेल टैंकर में आग लग गई थी।  सांची तेल टैंकर की स्थिति की जानकरी लेने चीन पहुंचे मुहम्मद रासताद ने रविवार को शंघाई में बताया कि तेल टैंकर में आग इतनी ज़्यादा भड़क चुकी थी कि उसमें प्रवेश करना असंभव हो चुका था। उन्होंने बताया कि तेल टैंकर में फैली आग के कारण उस पर सवार लोगों में से किसी के जीवित बचने की कोई आशा नहीं रही थी।

 

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने रविवार को एक संदेश में विदेशमंत्रालय, तेल मंत्रालय और परिवहन मंत्रालय सहित संबंधित संबंधित संस्थाओं से घटना की जांच के आदेश दिए और भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोकने की मांग की है।

 

Read 1245 times