विश्व कुद्स दिवस की रैलियों में भाग लेना बेहतर भविष्य निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैः वरिष्ठ नेता

Rate this item
(0 votes)
विश्व कुद्स दिवस की रैलियों में भाग लेना बेहतर भविष्य निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैः वरिष्ठ नेता

क्षेत्र में जो परिवर्तन हुए हैं उनके दृष्टिगत इस वर्ष का विश्व कुद्स दिवस अधिक महत्वपूर्ण और संवेदनशील हो गया है।

ईरान की इस्लामी क्रांति के वरिष्ठ नेता ने कहा है कि विश्व कुद्स दिवस की रैलियों में भाग लेना वास्तव में बेहतर भविष्य के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

वरिष्ठ नेता आयतुल्लाहिल उज़्मा सैयद अली ख़ामनेई ने कहा कि ऐसी स्थिति में जायोनी शासन के मुकाबले में फिलिस्तीनी जनता का समर्थन इस्लामी गणतंत्र ईरान के लिए गर्व की बात है कि जब दुश्मन क्षेत्र में ईरान की भूमिका को हस्तक्षेप का नाम देकर उसे एक चुनौती बना देना चाहता है।

वरिष्ठ नेता ने विश्व कुद्स की रैलियों में लोगों की उपस्थिति को महत्वपूर्ण और संवेदनशील बताया और बल देकर कहा कि ईश्वर की कृपा और लोगों की भव्य उपस्थिति से इस साल का विश्व कुद्स दिवस पिछले वर्षों की अपेक्षा अधिक बेहतर होगा।

क्षेत्र में जो परिवर्तन हुए हैं उनके दृष्टिगत इस वर्ष का विश्व कुद्स दिवस अधिक महत्वपूर्ण और संवेदनशील हो गया है। पिछले 70 वर्षों के दौरान जायोनी शासन ने फिलिस्तीनी जनता पर जो अनगिनत अपराध किये हैं वे इस समय अपने चरम पर पहुंच गये हैं जिनके दृष्टिगत इस वर्ष का विश्व कुद्स दिवस अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।

फिलिस्तीन की अत्याचारग्रस्त जनता के समर्थन में विश्व कुद्स दिवस के अवसर पर निकाली जानी वाली रैलियों में बड़े पैमाने पर मुसलमान राष्ट्रों की उपस्थिति से विश्व समुदाय को यह संदेश जायेगा कि फिलिस्तीनी जनता की आकांक्षा एक अंतरराष्ट्रीय आकांक्षा है और शांतिपूर्ण संघर्ष के परिप्रेक्ष्य में उसकी रक्षा फिलिस्तीनी जनता का वैध अधिकार है।

इस समय अवैध अधिकृत फिलिस्तीन की जो स्थिति है उसके दृष्टिगत फिलिस्तीनी जनता की भावना को मजबूत और मनोबल को ऊंचा करना काफी महत्वपूर्ण कार्य है।

इसी संबंध में फिलिस्तीन मुक्ति मोर्चा के एक सदस्य और फिलिस्तीनी कार्यकर्ता काएद अलग़ौल  कहते हैं" जो चीज़ पिछले 10 सप्ताहों के दौरान व्यवहारिक हुई है वह प्रतिरोध के मार्ग को मज़बूत करना और नस्ल भेदी अतिग्रहणकारी जायोनियों को अपमानित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

ज्ञात रहे कि ईरान की इस्लामी व्यवस्था के संस्थापक स्वर्गीय इमाम खुमैनी ने रमज़ान के अंतिम शुक्रवार को फिलिस्तीनी जनता के समर्थन में विश्व कुद्स दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी और प्रतिवर्ष पूरे विश्व में मुसलमान रमज़ान के पवित्र महिने के अंतिम शुक्रवार को फिलिस्तीनी जनता के समर्थन में रैलियां निकालते और अतिग्रहणकारी जायोनी शासन की भर्त्सना करते हैं।  

Read 199 times

Add comment


Security code
Refresh