'इस्लाम और हिंदू धर्म मे महदी मोऊद की अवधारणा' पर एक अंतर-धार्मिक सम्मेलन का आयोजन

Rate this item
(0 votes)
'इस्लाम और हिंदू धर्म मे महदी मोऊद की अवधारणा' पर एक अंतर-धार्मिक सम्मेलन का आयोजन

इस सम्मेलन का आयोजन इस्लाम और हिंदू धर्म के बीच आपसी समझ और सम्मान को ध्यान में रखते हुए किया गया था जिसमें भारत और ईरान की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लाम और हिंदू धर्म मे महदी मोऊद की अवधारणा पर एक अंतर-धार्मिक सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें मशहूर हस्तियों ने भाग लिया।

यह सम्मेलन "महदी मोऊद" के संबंध में विभिन्न धर्मों की अवधारणाओं और विद्वानों के विचारों का आदान-प्रदान करने और विषय पर मूलभूत मतभेदों को समझने का एक उत्कृष्ट माध्यम था।

इस अवसर पर, भारत में सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि हुज्जतुल इस्लाम वल मुस्लेमीन महदी महदवीपुर ने इस्लाम में महदीवत और महदी मोऊद की अवधारणा का उल्लेख किया और कहा: इस्लाम में एक उद्धारकर्ता  की अवधारणा हमेशा की अवधारणा से आती है। महदी मोऊद (अ.स.) को शामिल किया गया है, जो ज़ोहूर करेंगे और दुनिया में न्याय स्थापित करेंगे, यह विश्वास विशेष रूप से शियाओं के बीच केंद्रीय स्थान रखता है और यह कुछ मतभेदों के साथ सुन्नी भाइयों के बीच भी देखा जाता है।

ईरान में भारत के सांस्कृतिक सलाहकार, डॉ. बलराम शुक्ला ने हिंदू धर्म में मुंजी आखेरुज ज़मान पर चर्चा करते हुए कहा: हिंदू धर्म मे मुंजी आखर की अवधारणा है जिसे "काल्कि अवतार" के रूप में जाना जाता है। जोकि विष्णु के अंतिम अवतार के रूप में जाहिर होगा, वह कलयुग की बुराई को समाप्त करेगा और दुनिया में व्यवस्था बहाल करेगा, ये दोनों एक उद्धारकर्ता के आने का प्रतिनिधित्व करते हैं जो दुनिया में न्याय लाएगा।

इस सम्मेलन में भारत में सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि हुज्जतुल इस्लाम वल मुस्लेमीन महदी मेहदीपुर , ईरान में भारत के सांस्कृतिक सलाहकार डॉ. बलराम शुक्ला और अदयान व मज़ाहिब विश्वविद्यालय में धर्म और सूफीवाद विभाग के निदेशक डॉ. मोहम्मद रूहानी ने बात की।

 

Read 34 times