दुनिया के संकटग्रस्त शियाओं की उम्मीदें ईरान और क़ुम से जुड़ी हैं

Rate this item
(0 votes)
दुनिया के संकटग्रस्त शियाओं की उम्मीदें ईरान और क़ुम से जुड़ी हैं

अंतर्राष्ट्रीय धर्म प्रचारक ने कहा: भारत के कुछ हिस्सों में शिया अपने बौद्धिक और सांस्कृतिक संकट के चरम पर हैं और उनकी नज़र ईरान पर है, क्योंकि दुनिया के संकटग्रस्त शियाओं की उम्मीद ईरान और क़ुम से जुड़ी हैं।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हुज्जतुल-इस्लाम वल-मुस्लेमीन हाशमी हमदानी ने बिहार और असदाबाद के छात्रों और विद्वानों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा: छात्रों और विद्वानों को पता होना चाहिए कि आज की दुनिया में कई कौशल, क्षमताएं हैं और काम करने के तरीके। अवसर और क्षेत्र हैं और हम इन अवसरों का उपयोग शियावाद के विकास और प्रगति के लिए कर सकते हैं।

उन्होंने कहा: एक धार्मिक विद्वान की गतिविधियाँ और दिनचर्या इस्लाम और शियावाद के विस्तार के लिए समर्पित हैं। इसलिए शिया धर्म की प्रगति के लिए और अधिक संघर्ष करने की जरूरत है।

होजतुल इस्लाम हमदानी ने कहा: कुछ देशों में शिया बौद्धिक और सांस्कृतिक रूप से बहुत परेशान हैं और उनकी नजरें ईरान पर हैं क्योंकि दुनिया के परेशान शियाओं की उम्मीद ईरान और क़ोम हैं। दुर्भाग्य से, कुछ क्षेत्रों में वहाबियों ने बहुत काम किया है और लोगों का ब्रेनवॉश किया है।

इस अंतर्राष्ट्रीय उपदेशक ने कहा: हमारी सभी गतिविधियाँ लोगों की सेवा से संबंधित हैं। हालाँकि, एक सफल गतिविधि को प्राप्त करने के लिए ज्ञान और समझ बढ़ाने की आवश्यकता होती है ताकि लोग आप पर भरोसा करें और आपका सहयोग करें और यह केवल अनुसंधान और प्रयास के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है।

 

 

Read 35 times