हमलावर इजराइल को चेतावनी देना ज़रूरी: ईरानी विदेश मंत्री

Rate this item
(0 votes)
हमलावर इजराइल को चेतावनी देना ज़रूरी: ईरानी विदेश मंत्री

इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि जब हमलावर इजराइल सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों और वियना कन्वेंशन का उल्लंघन कर रहा है और राजनयिक पदों और व्यक्तियों की सुरक्षा को खतरा पैदा कर रहा है, तो इन परिस्थितियों में कानूनी रूप से अपना बचाव करना जरूरी है और यह बहुत ही जरूरी है. हमलावर को सज़ा देना ज़रूरी है.

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने अपने जर्मन समकक्ष, अनलना बर्बॉक के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, ईरानी के कांसुलर अनुभाग पर ज़ायोनी हमले में सात ईरानी सैन्य सलाहकारों की शहादत का उल्लेख किया। सीरिया की राजधानी दमिश्क में दूतावास ने कहा कि ईरान ने हमेशा तनाव से दूर रहने की नीति अपनाई है.

विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन ने उल्लेख किया कि इस्लामी गणतंत्र ईरान को उम्मीद है कि जर्मनी नरसंहारक ज़ायोनी सरकार की हालिया आक्रामकता की स्पष्ट शब्दों में निंदा करेगा, यह कहते हुए कि इज़राइल एक हड़पने वाली सरकार है और फ़िलिस्तीन को भी कानूनी और वैध तरीके से अपनी रक्षा करने का अधिकार है, यही एकमात्र रास्ता है इस संबंध में मौजूदा समस्याओं का समाधान गाजा में नरसंहार और युद्ध अपराधों को समाप्त करना है।

जर्मन विदेश मंत्री ने ईद के आगमन पर मुसलमानों को बधाई देते हुए ईद-उल-फितर को शांति का दूत बताते हुए कहा कि इस तनावपूर्ण स्थिति में जर्मनी इस्लामी गणतंत्र ईरान से संयम से काम लेने का अनुरोध करता है। जर्मनी के विदेश मंत्री बर्बॉक ने दमिश्क में ईरानी दूतावास के कांसुलर अनुभाग पर इजरायली सरकार के हमले का उल्लेख किया और कहा कि राजनयिक पदों को पूर्ण छूट प्राप्त है.

Read 20 times