ईरान हमले पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट

Rate this item
(0 votes)
ईरान हमले पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि इजरायल को ईरान के जटिल जवाबी हमलों और उन्नत हथियारों का सामना करना पड़ा.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि दमिश्क में ईरानी राजनयिक केंद्र पर ज़ायोनी शासन की आक्रामकता के जवाब में, ईरान ने शनिवार की आधी रात के बाद इज़राइल पर सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि ईरान के जवाबी हमले में इस्तेमाल किए गए हथियार गाजा में छह महीने के युद्ध के दौरान हमास और उसके सहयोगियों द्वारा इस्तेमाल किए गए हथियारों की तुलना में अधिक परिष्कृत थे। रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक इजरायली सरकार का सामना हमास और इस्लामिक जिहाद द्वारा निर्मित मिसाइलों और रॉकेटों से ही हुआ है, जिनकी मारक क्षमता 12 से 25 मील तक होती है, और सीरिया से आने वाली मिसाइलें देखी हैं, जिनकी मारक क्षमता 100 मील तक होती है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि शनिवार रात जवाबी हमले में ईरान ने जिन हथियारों का इस्तेमाल किया, वे बहुत शक्तिशाली और तेज़ थे.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ज़ायोनी अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि इस हमले में 185 ड्रोन और 35 क्रूज़ के साथ-साथ ईरान की ओर से 110 सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलें और इराक और यमन की ओर से कुछ मिसाइलें इज़राइल पर दागी गईं।

खुद न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ईरान ने इजरायल के खिलाफ हमले में 300 से ज्यादा ड्रोन और 200 से ज्यादा मिसाइलों का इस्तेमाल किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि पिछले कुछ दशकों में ईरान ने अपनी रक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए लंबी दूरी की मिसाइलों, ड्रोन और वायु रक्षा प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित किया है और वर्तमान में उसके पास मध्य पूर्व में बैलिस्टिक मिसाइलें और बैलिस्टिक मिसाइलें हैं ड्रोन का सबसे बड़ा भंडार और विश्व स्तर पर एक प्रमुख हथियार निर्यातक बन रहा है।

Read 27 times