ईरान और आईएईए का सहयोग अच्छी दिशा में

Rate this item
(0 votes)
ईरान और आईएईए का सहयोग अच्छी दिशा में

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री ने यूरोपीय संघ और ईरान के बीच सहयोग के लिए बातचीत जारी रहने का स्वागत किया है।

विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा: IAEA और ईरान के बीच सहयोग सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और हम IAEA निदेशक राफेल ग्रॉसी की ईरान यात्रा का स्वागत करते हैं।

विदेश मंत्री ने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के मंत्री जोसेप बोरेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत में यूरोपीय संघ-ईरान संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने गाजा के खिलाफ युद्ध में इजरायल द्वारा किए गए अपराधों और नरसंहार को तत्काल समाप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि संयुक्त राष्ट्र को फिलिस्तीनियों की इच्छा और कानूनी अधिकारों का सम्मान करते हुए गंभीर कार्रवाई करनी चाहिए इस संबंध में क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर भूमिका निभाना और कार्रवाई करना बहुत जरूरी है।

विदेश मंत्री ने क्षेत्र में शांति बनाए रखने और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की रचनात्मक भूमिका का उल्लेख किया और कहा कि यूरोपीय संघ को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के संदर्भ में इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के सशस्त्र बलों का सम्मान करना चाहिए।

इस टेलीफोन बातचीत में, जोसेप बोरेल ने गाजा में संघर्ष विराम और कैदियों की अदला-बदली की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय मांग पर ध्यान दिया और कहा कि सभी पक्षों को एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के माध्यम से स्थायी शांति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Read 14 times