पाकिस्तान: ईरान के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग प्रणाली में सुधार

Rate this item
(0 votes)
पाकिस्तान: ईरान के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग प्रणाली में सुधार

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के साथ सुधरते रिश्तों पर संतोष जताया है.

मुमताज ज़हरा ने गुरुवार को कहा: आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में पाकिस्तान और ईरान के बीच संयुक्त सहयोग की प्रणाली में सुधार हुआ है.

उन्होंने गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में ईरान और पाकिस्तान के बीच मौजूदा तंत्र बहुत महत्वपूर्ण है.

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हाल के महीनों में आतंकवाद के खिलाफ युद्ध के क्षेत्र में ईरान और पाकिस्तान के बीच सहयोग मजबूत हुआ है और दोनों देश साझा सीमाओं और सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा में सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के संबंध में ईरान, चीन और पाकिस्तान के बीच त्रिपक्षीय वार्ता का भी जिक्र किया और कहा कि हम इस त्रिपक्षीय प्रणाली को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं और ईरान, चीन और पाकिस्तान के बीच अगली बैठक की तारीख तय की जाएगी. बैठक की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।

उन्होंने कहा: ईरान और पाकिस्तान की सीमाएँ मित्रता, शांति और समृद्धि की सीमाएँ हैं और दोनों पड़ोसी देश आतंकवाद से मुक्त सीमाएँ चाहते हैं।

ईरान-पाकिस्तान गैस पाइपलाइन और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के पाकिस्तान आगमन के संबंध में उन्होंने कहा: पाकिस्तान की स्थिति स्पष्ट है और हम अमेरिकी पक्ष के साथ रचनात्मक संबंध चाहते हैं, लेकिन साथ ही, हम इस्लामिक गणराज्य के साथ अपने संबंध विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ईरान का और हम अपने राष्ट्रीय हितों के आधार पर निर्णय चाहते हैं।

उन्होंने सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों का खंडन करते हुए कहा, पाकिस्तान किसी भी हालत में किसी दूसरे देश को अपनी जमीन पर सैन्य कैंप बनाने की इजाजत नहीं देगा.

उन्होंने गाजा के लोगों पर ज़ायोनी सरकार के अत्याचारों के ख़िलाफ़ अमेरिकी छात्रों के विरोध पर कहा कि हम किसी भी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं और हम दूसरों से भी यही उम्मीद करते हैं कि वे पाकिस्तान के मामलों में हस्तक्षेप से दूर रहें ध्यान भटकाने से.

उन्होंने कहा, फिलिस्तीनियों पर इजरायल के हमले और गाजा में मानवीय संकट ने दुनिया भर और खासकर पाकिस्तान में लोगों की भावनाओं को आहत किया है।

 

Read 19 times