ईरान और भारत की बंदरगाहों के बीच सीधा संपर्क, व्यापार हुआ आसान

Rate this item
(0 votes)
ईरान और भारत की बंदरगाहों के बीच सीधा संपर्क, व्यापार हुआ आसान

ईरान की शिपिंग कंपनी ने चाबहार बंदरगाह और भारत की कांडला बंदरगाह के बीच त्वरित और सीधे परिवहन का सिलसिला आरंभ करने के लिए एक सीधा संपर्क स्थापित किया है।

ईरान की नौवहन कंपनी के दो जहाज़ों के माध्यम से भारत की कांडला और मुंद्रा बंदरगाहों से माल लोड करके उसे ईरान की चाबहार बंदरगाह लाया जा रहा है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार ईरान के आरज़ू नामक समुद्री मालवाहक जहाज़ ने पहले चरण में भारत की कांडला बंदरगाह से 300 कंटेनर और ईरान के ही यारारेन जहाज़ ने पहले चरण में भारत की मुंद्रा बंदरगाह से 141 कंटेनर चाबहार बंदरगाह स्थानांतरित किया है।

दक्षिण पूर्वी ईरान की चाबहार बंदरगाह और भारत की कांडला बंदरगाह के बीच यतायात का सीधा सिलसिला शुरू होने से दोनों देशों के बीच यतायात के लिए आवश्यक समय का दूरी अब दो दिन से भी कम हो गई है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि गुजरात की कांडला बंदरगाह जल्द ही ईरान के चाबहार बंदरगाह से जुड़ जाएगी और यह क़दम न केवल भारत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने का कारण बनेगा बल्कि दुनिया में भारत की इस बंदरगाह की स्थिति भी बेहतर होगी।  

 

 

Read 1274 times