इस्राईल दुनिया के लिए सबसे स्पष्ट ख़तरा : अमीर अब्दुल्लाहियान

Rate this item
(0 votes)
इस्राईल दुनिया के लिए सबसे स्पष्ट ख़तरा : अमीर अब्दुल्लाहियान

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्री ने कहा है कि इस्राईल दुनिया के लिए सबसे स्पष्ट ख़तरा है और उन्होंने विश्व समुदाय का आह्वान किया है कि यह अतिग्रहणकारी और अपारथाइड सरकार विश्व की सुरक्षा को जिस खतरे में डाल रही है उससे निपटने के लिए वह ठोस दृष्टिकोण अपनाये।

विदेशमंत्री ने जनेवा में राष्ट्रसंघ के मुख्यालय में परमाणु निरस्त्रीकरण की कांफ्रेन्स में कहा कि ईरान समस्त परमाणु हथियारों को बिल्कुल से खत्म कर देने का आह्वान करता है और तेहरान का मानना है कि परमाणु हथियार अप्रसार संधि NPT के अनुसार जो देश परमाणु हथियारों से सम्पन्न हैं वे प्रभावी वार्ता करें और उसके परिणाम में परमाणु हथियारों को नष्ट करें।

अमीर अब्दुल्लाहियान ने इस कांफ्रेन्स में कहा कि इराक की बासी सरकार ने ईरान के खिलाफ जिन रासायनिक हथियारों का प्रयोग किया उसकी वजह से ईरान द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सामूहिक विनाश के हथियारों की भेंट चढ़ने वाला सबसे बड़ा देश है। विदेशमंत्री ने कहा कि खेद की बात है कि पश्चिम एशिया को परमाणु हथियारों से मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए हमारा सामूहिक प्रयास अमेरिका और उसके घटकों के क्रियाकलापों और इस्राईल की परमाणु गतिविधियों के समर्थन के कारण परिणामहीन रहा है। इसी प्रकार विदेशमंत्री ने कहा कि पश्चिम एशिया को परमाणु हथियार रहित बनाये जाने का सुझाव पहली बार ईरान ने वर्ष 1974 में दिया था

Read 25 times