ईरान के पलटवार के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक इसराइल निराश

Rate this item
(0 votes)
ईरान के पलटवार के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक इसराइल निराश

इज़राइल के ज़ायोनी राज्य पर कब्ज़ा करने वाले ईरान के जवाबी हमले के बाद, नाजायज़ ज़ायोनी सरकार के अनुरोध पर सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक आयोजित की गई, जो बिना कोई प्रस्ताव पारित किए या बयान जारी किए समाप्त हो गई।

संयुक्त राष्ट्र में इस्लामी गणतंत्र ईरान के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि अमीर सईद इरवानी ने "मध्य पूर्व की स्थिति" के संबंध में सुरक्षा परिषद की बैठक में ज़ायोनी शासन के खिलाफ तेहरान के जवाबी कदमों को एक प्राकृतिक और कानूनी अधिकार बताया और कहा कि "तब से दुर्भाग्यपूर्ण है।" तीन देशों, अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने तथ्यों से आंखें मूंद लेने और उन्हें नजरअंदाज करने का फैसला कर लिया है।

संयुक्त राष्ट्र में सीरिया के प्रतिनिधि कासी अल-दहक ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा: हमने तनाव बढ़ाने और पर्यावरण को अस्थिर करने के इज़राइल के प्रयासों के खतरों के बारे में चेतावनी दी है, जो वह गाजा में अपने सैन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में अपनी विफलता को कवर करना चाहता है। के उद्देश्य से किया जा रहा है

उन्होंने इजराइल के खिलाफ तेहरान की पिछली रात की कार्रवाई को "आत्मरक्षा के अधिकार का सही उपयोग" बताया।

अल-दहाक ने जोर देकर कहा कि हम (वर्तमान) ज़ायोनी अधिकारियों और अमेरिकी सरकार को इज़राइल की आक्रामकता और क्षेत्र की सुरक्षा को खतरे में डालने वाली उत्तेजक कार्रवाइयों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार मानते हैं।

संयुक्त राष्ट्र में रूस के प्रतिनिधि ने इस बैठक में ज़ायोनी शासन की हालिया आक्रामकता पर ईरान की दो टूक प्रतिक्रिया का समर्थन किया और इस बात पर जोर दिया कि ईरान की प्रतिक्रिया के संबंध में सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक पश्चिम के दोहरे मानकों और धोखेबाज तरीकों का संकेत है।

वसीली नेबेंज़िया ने जोर देकर कहा कि इज़राइल पर ईरान के जवाबी हमले के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक "पाखंड और दोहरे मानकों का प्रदर्शन" है।

रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि आज हम सुरक्षा परिषद में जो देख रहे हैं वह पाखंड और दोहरेपन और शर्मनाक व्यवहार का प्रदर्शन है.

संयुक्त राष्ट्र में चीन के प्रतिनिधि ने इजराइल के खिलाफ ईरान की सैन्य जवाबी कार्रवाई का जिक्र करते हुए कहा, ''हम ईरान की कार्रवाई से बेहद चिंतित हैं, लेकिन ईरान ने जोर देकर कहा है कि यह एक जवाबी कार्रवाई थी और यह पूरी हो चुकी है.''

13 अप्रैल को ज़ायोनी सरकार के हमले का जिक्र करते हुए चीन के प्रतिनिधि ने कहा: 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी दूतावास को निशाना बनाया गया, जिससे ईरान को भारी नुकसान हुआ। इज़राइल का यह कदम संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सीरिया की संप्रभुता के खिलाफ है यह एक उल्लंघन था.

Read 22 times