अमेरिकी विरोध प्रदर्शनों की खबरें कवर करने वाले छात्रों को पुलित्जर पुरस्कार का समर्थन

Rate this item
(0 votes)
अमेरिकी विरोध प्रदर्शनों की खबरें कवर करने वाले छात्रों को पुलित्जर पुरस्कार का समर्थन

पुलित्जर पुरस्कार निदेशक मंडल ने एक बयान जारी करके अमेरिकी विश्वविद्यालयों के प्रदर्शनकारी छात्रों को कवर करने वाले छात्रों को सम्मानित किया।

मेहर समाचार एजेंसी के अनुसार, पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड ने जो कोलंबिया विश्वविद्यालय में स्थित है और अमेरिका में सबसे प्रतिष्ठित पत्रकारिता पुरस्कार माना जाता है, उन पत्रकारिता छात्रों को सम्मानित करते हुए एक बयान जारी किया जो अमेरिकी विश्वविद्यालयों में फ़िलिस्तीनी जनता का समर्थन करने वाले छात्रों के हालिया विरोध प्रदर्शन की ख़बरें कवरेज करते हैं।

पुलित्जर निदेशक मंडल के बयान में कहा गया है:

जैसा कि हम देश की सर्वश्रेष्ठ और सबसे बहादुर पत्रकारिता की समीक्षा के लिए एकत्र हुए हैं, पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड देश के विश्वविद्यालयों में छात्र पत्रकारों के अथक प्रयासों का सम्मान करता है जो बड़े व्यक्तिगत और शैक्षणिक ख़तरों के बावजूद विरोध और अशांति को कवरेज देते हैं।

इस बयान में इस प्रकार आया है:

हम कोलंबिया विश्वविद्यालय में छात्र पत्रकारों द्वारा की गई असाधारण रिपोर्टिंग और उस जगह की भी जहां पुलित्जर पुरस्कार का आयोजन किया गया, सराहना करना चाहते हैं।

पुलित्जर पुरस्कार निदेशक मंडल ने कहा कि न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने मंगलवार रात को पत्रकारिता के छात्रों को परिसर में बुलाया था जिन्होंने प्रेस की स्वतंत्रता की भावना में कठिन, ख़तरनाक, गिरफ़्तारी के ख़तरे की हालत में एक राष्ट्रीय स्तर के महत्वपूर्ण समाचार कार्यक्रम को कवर करने का प्रयास किया था।

पिछले सप्ताह अमेरिकी विश्वविद्यालयों को उन छात्रों के विरोध प्रदर्शनों का सामना करना पड़ा है जिन्होंने फ़िलिस्तीन के समर्थन में और ग़ज़ा में ज़ायोनी शासन की हत्या का विरोध करते हुए पूरे विश्वविद्यालयों विरोध प्रदर्शन किए।

इस वर्ष, पुलित्जर पुरस्कारों का 180वां संस्करण आयोजित किया जाएगा, और विजेताओं के नाम 6 मई को दो श्रेणियों में एलान किए जाएंगे जिनमें पत्रकारिता और साहित्य की श्रेणियां शामिल हैं।

Read 14 times